विभिन्न कार्यों को करने और उपयोगी एप्लीकेशन को रन करने के लिए RAM में पर्याप्त स्‍पेस की कमी के कारण एंड्रॉइड यूजर्स में से कई को कई इश्यूज का सामना करना पड़ सकता है।

लैपटॉप और पर्सनल कंप्यूटर में, यूजर्स के पास Random Access Memory या RAM का विस्तार करने का ऑप्‍शन होता है, जो डिवाइस के परफॉर्मेंस के लिए महत्वपूर्ण है। लेकिन यह सुविधा टैबलेट और स्मार्टफ़ोन में उपलब्ध नहीं है।

जब आपका स्मार्टफोन कुछ समय के बाद स्‍लो स्‍पीड से महसूस करना शुरू कर सकता है, और RAM – रैंडम एक्सेस मेमोरी, जहां आपके फोन के स्‍टफ स्‍टोर होते है, क्योंकि यह इसका उपयोग कर रहा है – समस्या का हिस्सा हो सकता है। यदि आपके फोन में पर्याप्त RAM नहीं है, तो यह संघर्ष कर सकता है, लेकिन इसे संरक्षित करने के तरीके हैं। आपकी मदद करने के लिए, यहां पर एंड्रॉइड फोन में RAM का अधिक कुशलतापूर्वक उपयोग करने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं।

सामान्यतया, एंड्रॉइड सिस्टम RAM मैनेजमेंट में काफी अच्छा है, और आधुनिक स्मार्टफोन काम करने के लिए पर्याप्त मेमोरी से अधिक पैक करते हैं, इसलिए एंड्रॉइड डिवाइस पर RAM की चिंता काफी हद तक अतीत की बात है। फिर भी, यदि आपके पास कोई पुराना डिवाइस है या आप अपने फोन के स्‍लो-डाउन के कारणों को ट्रबलशूट कर रहे है, तो आप RAM को संरक्षित करने के लिए देख सकते हैं कि क्या यह मदद कर सकता है।



फोन पर RAM (Random Access Memory) क्या है?
RAM, जब आपके डिवाइस का उपयोग किया जाता है तो वह कुछ कर रही होती है। उदाहरण के लिए, जब आप किसी फ़ोटो को एडिट कर रहे होते हैं, तो फोटो और ऐप, जिसे आप एडिटिंग करने के लिए उपयोग कर रहे होते हैं, डिवाइस के RAM में होते हैं; जब आप काम पूरा कर लेते हैं, तो फोटो आपके डिवाइस के स्टोरेज में सेव हो जाती है ताकि वह खो न जाए। आपके पास जितनी अधिक RAM होगी, आप उतना अधिक काम एक ही समय पर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अधिक ब्राउज़र टैब को ओपन कर सकते हैं, एक से अधिक ऐप को रन कर सकते हैं या अधिक सिस्टम फीचर्स अपने काम कर सकते हैं।

मोबाइल की RAM क्या हैं? आपको कितने RAM की जरूरत हैं?

फोन RAM के साथ समस्या यह है कि इसे हमेशा ठीक से खाली नहीं किया जाता है, और एप्लिकेशन हमेशा व्यवहार नहीं करते हैं। कुछ एप्लिकेशन और सिस्टम प्रोसेस तब भी रन हो रही होती हैं जब आपको उनकी आवश्यकता नहीं होती, जबकि अन्य ऐप क्‍लोज करने के बाद भी क्लिन नहीं होते। थोड़ी देर के बाद, उन इश्‍युज पर ध्यान देने योग्य परिणाम हो सकते हैं जैसे स्‍लो परफॉर्मेंस, लैगिंग और क्रैश।



अपनी RAM को कैसे संरक्षित करें
अब जब आप जानते हैं कि RAM क्या है, तो मैं आपको दिखाऊंगा कि इसे कैसे संरक्षित किया जाए। इस पहले भाग में, हम root न किए गए डिवाइसेस के लिए टिप्‍स पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

एंड्रॉइड रुट के बारे में सब कुछ जिसे आपको पता होना चाहिए

Root न किए हुए डिवाइसेस के लिए, आप जादुई रूप से अधिक मेमोरी तो नहीं जोड़ सकते, लेकिन आपके फोन में जो मेमोरी हैं उसका बेहतर उपयोग कर सकते हैं।

एक सामान्य नियम के रूप में, आपका फोन जितना अधिक काम कर रहा है उतनी अधिक RAM का उपयोग किया जा रहा है। इसलिए, यदि आप रन हो रहे को कम कर सकते हैं, तो आप उन कार्यों के लिए अधिक मेमोरी मुक्त कर सकते हैं जो वास्तव में मायने रखते हैं।

अपने एंड्रॉइड गेमिंग परफॉरमेंस को करें बूस्ट इस आसान ट्रिक से



How To Increase Android Phone RAM
अब जब की यह स्पष्ट हो गया कि एंड्रॉइड को Root किए बिना रैम नहीं बढ़ाई जा सकती हैं, तो यहां कुछ तरीके हैं, जिनसे आप फोन की मेमोरी का बेहतर उपयोग कर सकते हैं-

Widgets और live wallpapers को सीमित करें
जब RAM के उपयोग की बात आती है तो विजेट और लाइव वॉलपेपर दोनों बहुत लालची होते हैं। कई बार रिफ्रेश करते हैं और बैंडविड्थ पर कब्जा कर लेते हैं, जबकि कुछ लगातार एक्टिव रहते हैं। इससे आपकी बैटरी भी तेजी से ड्रेन हो सकती है। तो अपनी वर्तमान उपलब्ध मेमोरी को अनुकूलित करने के लिए विगेट्स और लाइव वॉलपेपर की संख्या को सीमित करने के लिए याद रखें।



एप्लिकेशन को मैन्युअल रूप से बंद या अनइंस्टॉल करें
यदि किसी ऐप को स्वाइप करने से मदद नहीं मिलती है, तो आपको एक कठिन दृष्टिकोण अपनाने और मैन्युअल रूप से ऐप को बंद करने की आवश्यकता हो सकती है।

इसके लिए Settings -> Apps में जाएं और उस ऐप पर टैप करें जो बहुत मेमोरी का उपयोग कर रहा हैं।

Increase Android Phone RAM
नीचे के Memory हेडिंग के तहत, आप देख सकते हैं कि पिछले 3 घंटों में कितनी RAM का उपयोग किया है।

Increase Android Phone RAM
वहां से आप शॉर्ट टर्म में RAM को फ्री करने के लिए किसी ऐप को Force Stop कर सकते हैं, या अगर आपको लगता है कि यह बाद में इस्तेमाल करने लायक नहीं है, तो इसे uninstall कर दें।

यदि ऐप के लिए uninstall का ऑप्‍शन नहीं दिख रहा हैं, तो आपको ऐप के ‘advanced rights’  को रिमूव करने की आवश्यकता है। आप आम तौर पर ऐप के इंस्‍टॉलेशन के दौरान इन rights को प्रदान करते हैं।

Settings (general) -> Security -> Device Admin apps पर जाएं और ऐप के बगल में स्थित बॉक्स को अनचेक करें। अब आप ऐप को अनइंस्टॉल कर सकते हैं।



एनिमेशन डिसेबल करें
एनिमेशन अक्सर RAM चुराते हैं और रैम के लिए काफी अशुभ होते हैं; आप Developer Options में इन्हें मैनेज कर सकते हैं।

Increase Android Phone RAM
अपने डिवाइस पर Developer Options को एनेबल करने के लिए, अपनी Settings पर जाएं, फिर About Phone में build number पर लगभग सात बार टैप करें जब तक कि यह आपको सूचित न कर दे कि आप developer बन गए हैं। (कृपया ध्यान दें कि इससे आपके डिवाइस पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है, यह सिर्फ आपकी सेटिंग में Developer Options मेनू जोड़ता है।

एक बार जब आप यह कर लेते हैं, तो अपनी फोन Setting में वापस जाएं और Developer Options तक स्क्रॉल करें। आगे Drawing सेक्‍शन में जाएं और निम्नलिखित ऑप्‍शन को बंद करें। आपकी RAM इसके लिए आपको धन्यवाद देगी:

4 तरीके जो बढ़ा देंगे आपके एंड्रॉइड फोन की साउंड क्वालिटी और वॉल्यूम को



Increase RAM for Rooted Android Device:
ऐप का उपयोग करके एंड्रॉइड फोन में राम बढ़ाएं

ROEHSOFT Ram Expander एक अद्भुत ऐप है जो एंड्रॉइड यूजर्स को SD कार्ड या मेमोरी कार्ड पर डेस्कटॉप की हार्ड डिस्क की तरह पार्टीशियन बनाने के लिए अनुमति देता है ताकि एक विस्तारित रैम के रूप में SD कार्ड या मेमोरी कार्ड का उपयोग किया जा सके। जिसका अर्थ है कि आपके SD कार्ड या मेमोरी कार्ड के अतिरिक्‍त स्‍पेस का उपयोग RAM के लिए किया जाएगा और आपके Android फ़ोन के लिए यह वर्चुअल RAM के रूप में कार्य करेगा।

लेकिन इससे पहले आपको अपना डिवाइस ROEHSOFT Ram Expander (SWAP) ऐप के साथ कंपेटिबल है या नहीं, इसे जरूर चेक करना चाहिए।

ROEHSOFT Ram Expander का पेड़ वर्शन गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्ध हैं, लेकिन फ्री वर्शन के लिए आप गूगल कर सकते हैं।